Sunday, March 12, 2023

2 हेल्थ टिप्स जो आपको हमेशा स्वस्थ रखेंगे | 2 health tips that will keep you healthy forever


 

2 हेल्थ टिप्स जो आपको हमेशा स्वस्थ रखेंगे | 2 health tips that will keep you healthy forever

योग विज्ञान से जानें 2 हेल्थ टिप्स -  स्वाथ्य और सेहत के लिए कुछ आसान हेल्थ टिप्स। भारतीय संस्कृति में जीने के कुछ ऐसे तरीके हैं जिनका पालन हम कई पीढ़ियों से करते आ रहे हैं, जैसे- व्रत रखना, उठने-बैठने के तरीके, पानी भरकर रखने के लिए तांबे के बर्तन का इस्तेमाल.....जानिए इन टिप्स के बारे में।

    1. चिकित्सा विज्ञान ने पुष्टि की है कि तांबे में जीवाणुनाशक प्रभाव होता है। वर्षों में कई प्रयोगों के माध्यम से वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया है कि पानी का दिमाग होता है  यह हर उस चीज़ को याद रखता है जिसे वह छूता है। चूँकि पानी की एक याददाश्त होती है, इसलिए हम इसे कटोरे में रखने के बारे में बहुत सावधान रहते हैं।

health-tips-that-will-keep-you-healthy-forever

1. शरीर को विश्राम करने दो, निद्रा नहीं

  • आप कब सोने जाते हैं यह आपकी जीवनशैली पर निर्भर करता है लेकिन मायने यह रखता है कि आपको कितने घंटे की नींद की जरूरत है। अक्सर कहा जाता है कि आपको दिन में आठ घंटे सोना चाहिए। आपके शरीर को जिस चीज की जरूरत है वह नींद नहीं बल्कि आराम है। अगर आप अपने शरीर को दिन भर आराम करने दें, अगर आपका काम, आपका व्यायाम, हर चीज आपको आराम की तरह लगे तो आपके सोने का समय अपने आप कम हो जाएगा। लोग दबाव में आकर कुछ भी करना चाहते हैं। मैंने देखा है कि लोग पार्क में टहलते हुए भी घबरा जाते हैं। अब यह अभ्यास आपको अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है, क्योंकि जिस तरह से आप हर चीज के साथ व्यवहार करते हैं वह एक युद्ध की तरह है। आप इत्मीनान से क्यों नहीं चलते? चाहे वॉकिंग हो या जॉगिंग, क्यों नहीं करते?
  1. तो सवाल यह है कि मेरे शरीर को कितनी नींद की जरूरत है?  यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का शारीरिक श्रम करते हैं। आपको न तो एक निश्चित मात्रा में भोजन की आवश्यकता है, न ही एक निश्चित मात्रा में नींद की।  मुझे केवल इतनी कैलोरी खाने की जरूरत है, मुझे केवल इतने घंटे सोने की जरूरत है, जो जीवन के लिए बेकार चीजें हैं।  आज आपके शारीरिक श्रम का स्तर कम है, इसलिए आप कम खाते हैं। अगर आपको कल ज्यादा काम करना है, तो आप ज्यादा खाएंगे।  जिस क्षण आपका शरीर पूरी तरह से आराम कर लेगा, चाहे वह सुबह के तीन बजे हों या सुबह आठ बजे, वह जाग जाएगा। आपके शरीर को खतरे की घंटी के साथ नहीं जागना चाहिए। एक बार शरीर के आराम करने के बाद, उसे अपने आप जाग जाना चाहिए।

2. हर दो सप्ताह में एक बार उपवास करें

  • एक "मंडल" नाम की कोई चीज होती है जिसका आपके शरीर के प्राकृतिक परिसंचरण से संबंध होता है।  मंडला का अर्थ है कि शरीर प्रत्येक 40 से 48 दिनों में एक विशिष्ट चक्र से गुजरता है।

  1. प्रत्येक चक्र में तीन दिन ऐसे होते हैं जब आपके शरीर को भोजन की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप अपने शरीर के प्रति जागरूक हैं तो आप खुद ही महसूस करते हैं कि शरीर को आज के समय में खाने की जरूरत नहीं है। आप इनमें से किसी भी दिन बिना भोजन के आराम से रह सकते हैं। 11 से 14 दिनों के बाद एक दिन ऐसा आएगा जब आप कुछ भी नहीं खाना चाहेंगे। उस दिन भोजन नहीं करना चाहिए। आपको आश्चर्य होगा कि कुत्तों और बिल्लियों में भी कितनी चेतना होती है।  कभी-कभी यह देखा जाता है कि किसी दिन वे कुछ भी नहीं खाते हैं। दरअसल, वे अपने सिस्टम को बखूबी जानते हैं।  जिस दिन तंत्र कहता है कि आज वे खा नहीं सकते, वह उनका शुद्धिकरण दिवस बन जाता है, और वे उस दिन कुछ भी नहीं खाते। अभी आपके भीतर उन विशेष दिनों को पहचानने के लिए पर्याप्त जागरूकता नहीं है। इसलिए क्या करना है! इस समस्या के समाधान के लिए हमारे यहां एकादशी का दिन निश्चित किया गया। हिंदी महीनों के अनुसार हर 14 दिन में एकादशी आती है। इसका मतलब है कि आप हर 14 दिनों में से 1 दिन उपवास कर सकते हैं।  यदि आप भोजन के बिना नहीं रह सकते हैं, या आपका काम आपकी भूख को नियंत्रण से बाहर रखता है, और आपके पास भूखे रहने के लिए आवश्यक आध्यात्मिक अनुशासन नहीं है, तो आप फल खा सकते हैं।  सामान्य तौर पर, यह आपके सिस्टम को जानने के बारे में है।

  • एक और बात, अगर आप चाय-कॉफी ज्यादा पीने के आदी हैं और चीजों को फास्ट रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप काफी परेशानी में पड़ने वाले हैं। इस समस्या का एक ही समाधान है। अगर आप तेज रहना चाहते हैं, तो अपने खाने की आदतों में सुधार करके शुरुआत करें। उपवास के बारे में सोचने से पहले, सही खाना खाने की आदत डालें। अगर आप जबरदस्ती खाने की इच्छा को रोकने की कोशिश करते हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। यहां यह भी बहुत जरूरी है कि किसी भी सूरत में जबरदस्ती नहीं की जानी चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Featured Post

Who want to earn money from online?

  Who want to earn money from online?     Click here :      Details :    Contact:

Popular Posts